.

Convinience and security of bons; empowered by return of Gold - Copy

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज 05 नवंबर, 2015 को रेस कोर्स रोड 7 में आयोजित एक समारोह में तीन स्वर्ण संबंधित योजनाओं का शुभारंभ किया है। तीन स्वर्ण संबंधित योजनाये इस प्रकार है :-

1. Gold Monetization Scheme,

2. Sovereign Gold Bond Scheme, and

3. India Gold Coins.

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना Sovereign Gold Bond Scheme भारत सरकार ने जारी करने का फैसला किया है। बांड के लिए आवेदन 5 नवंबर 2015 से 20 नवंबर, 2015 के बीच स्वीकार किए जाएंगे। ये बांड 26 नवंबर 2015 को जारी किए जाएंगे। ये बांड अधिसूचित बैंकों और नामित डाकघरों के माध्यम से बेचे जाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री ने 2015-16 के बजट में स्वर्ण धातु की खरीद के विकल्प के रूप में सार्वभौमिक स्वर्ण बांड को एक वित्तीय परिसंपत्ति के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी।

भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक सार्वभौमिक स्वर्ण बांड जारी करेगा। इन बांडों की बिक्री केवल व्यक्ति विशेष, एचयूएफ (संयुक्त हिंदू परिवार), ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और चैरिटेबल संस्थान समेत निवासी भारतीय निकायों तक ही सीमित रहेगी। बांड को एक ग्राम की एक बुनियादी इकाई के गुणकों में नामित किया जाएगा। इस बांड की मियाद आठ साल होगी। इसमें पांचवें साल से बाहर निकलने का विकल्प होगा और ब्याज भुगतान की तारीख को इससे बाहर निकला जा सकेगा। इसमें न्यूनतम अनुमति योग्य निवेश 2 यूनिटों (अर्थात 2 ग्राम सोना) का होगा। किसी निकाय द्वारा खरीदी जाने वाली अधिकतम मात्रा प्रति वित्त वर्ष प्रति व्यक्ति 500 ग्राम से ज्यादा नहीं होगी।

You May also Like

स्वर्ण मौद्रीकरण योजना Gold Monetization Schemes 2015

स्वर्ण सिक्का/बुलियन योजना Indian Gold Coin Minted in India

वित्तमंत्रालय ने सार्वभौमिक स्‍वर्ण बांड (SOVEREIGN GOLD BONDS) योजना को मंजूरी