Minted in India; with the values that make India - Copy

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज 05 नवंबर, 2015 को रेस कोर्स रोड 7 में आयोजित एक समारोह में तीन स्वर्ण संबंधित योजनाओं का शुभारंभ किया है। तीन स्वर्ण संबंधित योजनाये इस प्रकार है :-

1. Gold Monetization Scheme,

2. Sovereign Gold Bond Scheme, and

3. India Gold Coins.

स्वर्ण सिक्का/बुलियन योजना Indian Gold Coin Minted in India स्वर्ण मौद्रीकरण (Gold Monetisation) योजना का ही एक हिस्सा है। यह सिक्का भारत में ढाले गए अपनी तरह का पहला राष्ट्रीय स्वर्ण सिक्का होगा। इसके एक ओर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक चक्र और दूसरी ओर महात्मा गांधी का चित्र अंकित होगा। शुरुआत में यह सिक्का 05 और 10 ग्राम में उपलब्ध होगा। इसके अलावा 20 ग्राम का बुलियन भी उपलब्ध होगा। शुरुआत में एमएमटीसी आउटलेट्स के जरिए पांच ग्राम के 15,000 सिक्के, 10 ग्राम के 20,000 सिक्के और 20 ग्राम के 3,750 गोल्ड बुलियन उपलब्ध कराए जाएंगे। भारतीय स्वर्ण सिक्के कई मायनों में विशेष हैं। इनमें अत्याधुनिक नकल रोधी सुविधा और छेड़छाड़ प्रूफ पैकेजिंग होगी।

भारतीय स्वर्ण सिक्के एवं बुलियन 24 कैरेट खरे और 999 शुद्धता वाले होंगे। सभी सिक्कों पर बीआईएस के मानकों के अनुरूप हालमार्क होगा। इन सिक्कों को आरंभ में एमएमटीसी के नामित और मान्यता प्राप्त आउटलेट्स के जरिए वितरित किया जाएगा। बाद में इन सिक्कों को विशेष बैंक शाखाओं और डाकघरों के जरिए भी वितरित किया जाएगा।

Source: Press Information Bureau


You May also Like

स्वर्ण मौद्रीकरण योजना Gold Monetization Schemes 2015

सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना Sovereign Gold Bond Scheme

वित्तमंत्रालय ने सार्वभौमिक स्‍वर्ण बांड (SOVEREIGN GOLD BONDS) योजना को मंजूरी